Health

Women Hygiene: सर्दियों में Intimate Hygiene को नजरअंदाज करना हो सकता है जोखिम भरा, जानिए कैसे रखें ख्‍याल

नई दिल्ली: सर्दियों का मौसम (Winter Season) काफी आलस भरा होता है. इस मौसम में कई लोग इतने आलसी हो जाते हैं कि ठंड के कारण नहाना कम कर देते हैं. इतना ही नहीं, कुछ लोग कई दिनों तक एक ही कपड़े पहने रहते हैं. लेकिन आपका यह आलस आपको खतरे में डाल सकता है. इससे आपकी सेहत (Health) पर बुरा असर पड़ सकता है.

अगर आप भी सर्दियों में आलस के चलते अपने अंडर गारमेंट्स नहीं बदलती हैं तो आपकी इंटिमेट हेल्थ (Women Intimate Health) प्रभावित हो सकती है. सर्दियों में अपनी हाइजीन (Intimate Hygiene) का खास ख्याल रखना चहिए.

इंटिमेट हाइजीन क्यों है जरूरी?

मौसम कोई भी हो, इंटिमेट हाइजीन (Intimate Hygiene) का ख्याल रखना बेहद जरूरी है. महिलाओं के लिए इंटिमेट हाइजीन (Women Intimate Hygiene) कई मायने में बहुत महत्वपूर्ण हो जाती है. इससे आप स्वच्छ और फ्रेश महसूस करने के साथ ही यूटीआई UTI (Urinary Tract Infection) जैसी गंभीर समस्या से भी बची रहेंगी.

हमारे शरीर के प्राइवेट एरिया में मौजूद टिश्‍यु (Tissue) के कारण हाइजीन (Hygiene) की अनदेखी या जरूरत से ज्यादा साफ करना भी जलन और इंफेक्‍शन (Infection) दे सकता है. यह आपके डेली रूटीन पर भी असर डाल सकता है. अगर आप भी इंटीमेट हाइजीन के प्रति लापरवाह हैं तो इसके जोखिम जान लें.

प्राइवेट एरिया में दुर्गंध

अगर आप आलस या ठंड की वजह से अपने अंडर गारमेंट्स चेंज नहीं करती हैं तो अपनी इंटिमेट हेल्थ (Intimate Health) के साथ लापरवाही कर रही हैं. व्हाइट डिस्चार्ज (White Discharge) की वजह से इनर वियर में नमी पैदा हो सकती है, जिसकी वजह से वजाइना (Vagina) में बैक्टीरियल (Bacterial Infection) या यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection) होने की आशंका बढ़ जाती है.

इस वजह से इंटिमेट एरिया में दुर्गंध आने लगती है, जो आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकती है. इसके अलावा इंटिमेट एरिया में होने वाली जलन से भी आप परेशान हो सकती हैं. 

रैशेज की समस्या

हर दिन अंडरवियर नहीं बदलने से होने वाली गंदगी और पसीने के कारण वजाइना के आस-पास लाल रंग के मुंहासे या रैशेज (Rashes) होने लगते हैं. ये आपके लिए काफी दर्दनाक हो सकते हैं. कई बार इनसे ब्लड भी आने लगता है. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने इंटिमेट एरिया को हमेशा साफ और सूखा रखें.

संक्रमण होने का खतरा

सर्दियों के मौसम में महिलाओं में यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection) होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह अंडर गारमेंट्स को चेंज न करना और इंटिमेट एरिया को साफ न रखना है. इससे इंटिमेट एरिया के आस-पास जलन और दर्द की समस्या हो जाती है.

इंटिमेट हाइजीन के टिप्‍स (Tips For Intimate Hygiene)

महिलाओं के लिए इंटिमेट हाइजीन शारीरिक स्‍वच्‍छता का एक अहम हिस्सा है. इसलिए इसे बिलकुल भी नजरअंदाज न करें. इससे आप एसटीडी (STD) और यूटीआई (UTI) से संबंधित बीमारियों से दूर रहेंगी. इन टिप्स को अपनाकर आप अपनी इंटिमेट हाइजीन का ख्याल रख सकती हैं.

1. इंटिमेट एरिया की सफाई करें

दिन में 2 बार इंटिमेट एरिया को हल्‍के गुनगुने पानी से साफ करें. वजाइना खुद को नैचुरली साफ रखने में सक्षम है. इसीलिए ध्‍यान रखें कि दिन में 2 बार से ज्‍यादा साफ करना जलन, खुजली और ड्राईनेस को बढ़ावा दे सकता है.

2. आरामदायक कपड़े पहनें

घर पर आरामदायक कपड़ों में काम करना आपकी इंटिमेट हेल्‍थ के लिए अच्‍छा है. इससे आपकी वजाइना पर दबाव नहीं पड़ता है और इंटिमेट एरिया में नमी नहीं होती है. बहुत टाइट कपड़े न पहनें. इससे जलन होने लगती है और ब्‍लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) भी प्रभावित होता है.

3. हार्ड साबुन का न करें इस्तेमाल

इंटिमेट एरिया बेहद सेंसिटिव होती है. वहां की त्वचा पर साबुन आदि का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. उसे हमेशा माइल्‍ड प्रोडक्ट (Mild Products) से साफ करें.

4. रोजाना बदलें अंडरवियर

इंटिमेट एरिया की अच्छी सेहत के लिए हमेशा साफ अंडरवियर पहनें और उसे रोजाना बदलें. अच्छी इंटिमेट हाइजीन के लिए यह सबसे आसान उपाय है और इससे आपको कभी भी इंफेक्शन का डर नहीं सताएगा.

5. 6 घंटे में बदलें सैनिटरी पैड

इंटिमेट एरिया की सफाई के लिए पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड (Sanitary Pad) / टैम्पोन (Tampon) को हर 5 से 6 घंटे में बदलें. इससे आपकी वजाइना में इंफेक्शन नहीं होगा.

6. हमेशा पहनें कॉटन अंडरवियर

इंटिमेट एरिया की स्वच्छता के लिए हमेशा कॉटन से बने अंडरवियर ही पहनें. ये आपकी त्वचा की नमी को एब्जॉर्ब कर लेते हैं, जिससे इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. इंटिमेट हाइजीन शारीरिक स्‍वच्‍छता का एक अहम हिस्सा है. इसलिए इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: