Health

Water Habits: पानी से भी हो सकते हैं नुकसान, ये चीजें खाने के तुरंत बाद न पिएं कुछ

नई दिल्ली. पानी (Water) को अच्छी सेहत (Health) की कुंजी माना जाता है. पानी के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. अगर आपको प्यास लगी है और आप पानी के बजाय कोई दूसरा तरल पदार्थ ले लेते हैं तो यकीनन आपकी प्यास नहीं बुझेगी. डॉक्टर्स के मुताबिक, व्यक्ति को स्वस्थ (Healthy) रहने के लिए दिन में कम से कम 5-6 लीटर पानी पीना चाहिए. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी पीने के भी कुछ नियम और आदतें (Water Habits) होती हैं?

इन चीजों के सेवन के बाद पानी पीना होता है नुकसानदायक

पानी पीने को लेकर कुछ खास नियम (Rules Of Drinking Water) बनाए गए हैं. इनको तोड़कर आप अपनी सेहत (Health) को नुकसान पहुंचाते हैं. दरअसल, कई लोग जरा सा भी कुछ खाने-पीने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं. इसकी वजह से उनकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचता है. जानिए किन चीजों के सेवन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए.

यह भी पढ़ें- सावधान! टमाटर के अधिक सेवन से हो सकती है परेशानी, जानिए रोजाना कितनी मात्रा है सही

कॉफी पीने के बाद न करें पानी का सेवन

कॉफी (Coffee) पीना हर को किसी को पसंद होता है. सर्दियों (Winter) में तो कॉफी पीने का अलग ही मजा है. जीभ (Tongue) पर टेस्ट बड की वजह से लोगों को कॉफी (Coffee) पीने के बाद पानी की प्यास (Water Thirst) लगती है. कॉफी पीने के बाद पानी (Water) का सेवन कभी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपका पाचनतंत्र (Digestive System) कमजोर हो जाता है. इसकी वजह से पेट से जुड़ी कई समस्याएं (Stomach Problems) हो सकती हैं.

कॉफी पीने के बाद कम से कम 30 मिनट तक पानी नहीं पीना चाहिए.

फल खाने के बाद पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक

कई लोग फल (Fruits) खाने के तुरंत बाद पानी (Water) पी लेते हैं. ऐसा करने से खांसी (Cough), अपच (Indigestion) और शुगर (Sugar) जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अंगूर और संतरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में दर्द (Throat Pain), खांसी (Cough) और खराश (Sore Throat) की समस्या हो सकती है. वहीं, केला, अनार, सेब, नाशपाती, चीकू आदि फलों में शुगर और सिट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिसकी वजह से इन्हें खाने के तुरंत बाद पानी पीने से सेहत को काफी नुकसान पहुंचता है.

यह भी पढ़ें- आधी रात को भूख लगने पर Diabetes के मरीज खा सकते हैं ये चीजें, नहीं होगा कोई नुकसान

चना खाने के बाद न पिएं पानी

कभी भी चने (Gram) के सेवन के बाद पानी (Water) नहीं पीना चाहिए. पानी पीने की वजह से पेट में चने ठीक से पचते नहीं है. ऐसा करने से पेट में दर्द (Stomach Pain) की समस्या हो सकती है.

मूंगफली के बाद पानी पीने से बिगड़ सकती है तबियत

आपने कई लोगों को मूंगफली (Peanut) खाने के बाद पानी पीते देखा होगा. मूंगफली (Peanut) खाने के बाद अक्सर प्यास लगती है. लेकिन मूंगफली खाने के तुरंत बाद पानी (Water) पीने से सूखी खांसी (Dry Cough) हो जाती है. दरअसल, मूंगफली की तासीर गर्म होती है. अगर आप मूंगफली के ऊपर ठंडा पानी (Cold Water) पी लेते हैं तो आपकी सेहत (Health) बिगड़ सकती है. मूंगफली खाने के कम से कम 15 मिनट बाद पानी का सेवन करना चाहिए.

मिठाई खाने के बाद पानी पीने से हो सकती है डायबिटीज

मिठाई (Sweet) खाने के तुरंत बाद कभी भूल से भी पानी (Water) नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से शरीर मे ब्लड शुगर (Blood Sugar) का स्तर बढ़ जाता है. इसके बाद शरीर में शुगर तेजी से जमा होने लगती है. मिठाई खाने के तुरंत बाद पानी पीने से डायबिटीज (Diabetes) की समस्या हो सकती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: