Health

Vitamin D Foods: सर्दियों में विटामिन डी की हो रही है कमी? इन फूड्स को डाइट में करें शामिल

नई दिल्ली: सर्दियों में शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की कमी होने लगती है. ‘सनशाइन विटामिन’ (Sunshine Vitamin) के नाम से प्रचलित विटामिन डी धूप से ही आसानी से मिलता है. लेकिन सर्दियों के दिनों में मौसम शुष्क रहता है या फिर कोहरे में डूबा हुआ रहता है. ऐसे में धूप ले पाना मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण हमें सही मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता है.

सर्दियों में विटामिन डी हमारी सेहत के लिए और ज्यादा जरूरी हो जाता है. दरअसल, सर्दियों में बीमार होने का खतरा बहुत अधिक रहता है. ऐसे में कुछ खास फूड्स हैं, जो हमारे शरीर में विटामिन डी (Vitamin D Foods) की कमी को पूरा करते हैं. जानिए डाइट में क्या शामिल करने से मिलेगा विटामिन डी (Vitamin D Diet).

क्यों जरूरी है विटामिन डी?

विटामिन डी (Vitamin D) हमारे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने में मददगार साबित होता है. विटामिन डी (Vitamin D Benefits) हमारी हड्डियों को मजबूती देता है. यह हमारी मांसपेशियों, तंत्रिकाओं और इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने में भी मदद करता है.

विटामिन डी की कमी से रिकेट्स, ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis), हड्डियों के विकार, डायबिटीज (Diabetes), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है. विटामिन डी से भरपूर फूड्स (Vitamin D Foods) आपके शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा करने में मदद करेंगे.

यह भी पढ़ें- क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

सोया प्रोडक्ट्स हैं बेहतर विकल्प

कुछ नैचुरल फूड्स में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. इनमें टोफू, सोयाबीन की बड़‍ियां और सोया मिल्क जैसे सोया प्रोडक्ट्स (Soya Products) प्रमुख हैं. जिन लोगों को दूध से एलर्जी होती है, उनके लिए सोया से बने उत्‍पाद बेहतर विकल्‍प हैं. बाजार के स्टोर किए गए दही के पैकेट खरीदने से बचें और घर पर बने दही का सेवन करें. 

​दलिया और साबुत अनाज से बढ़ाएं मात्रा

विटामिन डी (Vitamin D) से समृद्ध आहार में दलिया भी शामिल है. ज्यादातर अनाजों में भी विटामिन डी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

यह भी पढ़ें- Winter Shower: क्या आप सर्दियों में रोजाना नहाते हैं? गंभीर नुकसान झेलने के लिए हो जाइए तैयार

​सी-फूड बढ़ाएगा विटामिन डी

फैटी फिश (वसायुक्त मछली) और सी फूड्स (Sea Foods) विटामिन डी से भरपूर होते हैं. फैटी फिश (Fatty Fish) में इसके अलावा कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein) और फॉस्फोरस (Phosphorus) भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है.

​ब्रेकफास्ट में शाम‍िल करें संतरे का रस

संतरे के रस (Orange Juice) में विटामिन डी (Vitamin D) और विटामिन सी (Vitamin C) पर्याप्त होता है. ज्यादातर लोग अपने ब्रेकफास्ट में एक ग्लास ताजा संतरे का जूस लेते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन बाजार के जूस के बजाय हमेशा घर का ताजा रस पीने की ही कोशिश करें.

मशरूम करेगा विटामिन डी की कमी को दूर

मशरूम (Mushroom) में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. दरअसल, सूरज की रोशनी (Sunshine) में उगने के कारण मशरूम में पर्याप्‍त मात्रा में विटमिन डी पाया जाता है. इसके अलावा मशरूम में विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और तांबा जैसे मिनरल्स भी भरपूर होते हैं. ध्यान रहे, मशरूम की अलग-अलग किस्मों में विटामिन डी की अलग-अलग मात्रा पाई जाती है.

यह भी पढ़ें- भारत में ‘Dragon Fruit’ बना ‘कमलम’, जानिए विश्व के सबसे ताकतवर फल के फायदे और नुकसान

दूध में है भरपूर विटामिन डी

एक ग्लास दूध (Milk) पीने से हमें दिन भर के लिए जरूरी विटामिन डी की एक चौथाई मात्रा प्राप्त हो जाती है. ठंड के दिनों में एक ग्लास गर्म दूध में गुड़, शहद या हल्दी मिलाकर पीने से आपको विटामिन डी की कमी नहीं होगी. दूध में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में मिलता है. 

ब्रेकफास्ट में परफेक्ट हैं अंडे 

विटामिन डी (Vitamin D) की कमी को दूर करने के लिए अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा बेहद कारगर है. यह विटामिन डी से भरपूर होता है. सर्दियों के मौसम में अपने ब्रेकफास्ट में 2 उबले अंडों का सफेद वाला हिस्सा खाइए. इससे आपके शरीर को दिनभर के लिए जरूरी विटामिन डी मिल जाएगा. 

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

LIVE TV



Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: