Tech

VIDEO: दो जहरीले सांपों के बीच 1 घंटे तक हुई जंग, वजह जानकर रह जाएंगे दंग

सिडनीः सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है जिसमें दो जहरीले सांप (venomous snakes) लड़ते हुए नजर आ रहे हैं. सांप एक दूसरे से इस कदर लड़ रहे है मानो ये दो रस्सियां हों.  दोनों के बीच खतरनाक लड़ाई होती दिख रही है. जानकारों के मुताबिक ये दोनों मुल्गा सांप (Mulga Snakes) हैं. वीडियो को कई लोग शेयर कर रहे हैं. 

स्कोटिया वन्यजीव अभयारण्य में हुई snakes fight

इस वीडियो को ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ कंजरवेंसी (Australian Wildlife Conservancy) ने हाल ही में अपने आधिकारिक फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है.  ऑस्ट्रेलियाई वन्यजीव संरक्षण के अनुसार, सापों की यह लड़ाई मरे-डार्लिंग बेसिन में उनके स्कोटिया वन्यजीव अभयारण्य में हुई है. ऑस्ट्रेलिया में सांप की सबसे खतरनाक प्रजाति मुल्गा सांप बताए जाते हैं. वीडियो में इसी प्रजाति को आप लड़ते हुए देख रहे हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन दोनों सापों के बीच की ये लड़ाई 5 या 10 मिनट की नहीं बल्कि पूरे एक घंटे तक जारी रही. इस बात की जानकारी भी ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ कंजरवेंसी ने दी है. 

दोनों की लड़ाई का ये था कारण

इस प्रजाति के सांप ऑस्‍ट्रेलिया में लगभग हर जगह पाए जाते हैं. ऑस्ट्रेलियन वाइल्डलाइफ कंजरवेंसी (AWC) ने वीडियो को शेयर करते हुए पोस्ट में लिखा, “इन मुल्गा सांपों को हमारे स्कोटिया वन्यजीव अभयारण्य में एक घंटे से अधिक समय तक लड़ते देखा गया.” सापों की फुटेज को कैमरे में कैद करते वाले AWC इकोलॉजिस्ट ताली मोयल के अनुसार, “मेटिंग का मौसम वसंत ऋतु की शुरुआत में शुरू होता है और नर सांप एक दूसरे से कुश्ती शुरू करते देते हैं. वह एक दूसरे पर अपना प्रभुत्व साबित करना चाहते हैं. ऐसा वो मादा सांप को लुभाने के लिए करते हैं.”

VIDEO

 




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: