Health

Tomato Side Effects: टमाटर के अधिक सेवन से हो सकती है पथरी और जोड़ों में दर्द की समस्या

नई दिल्ली: टमाटर (Tomato) खाना हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसका सेवन और इस्तेमाल सौंदर्य के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है. लाल टमाटर से चेहरे की टैनिंग (Tanning) को दूर किया जा सकता है. लाल टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) पाया जाता है, जो अल्ट्रावायलेट (Ultraviolet) किरणों से त्वचा की सुरक्षा करता है.

खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर चेहरे तक के लिए भी टमाटर काफी गुणकारी (Tomato Benefits) साबित होते हैं. लेकिन अगर आप टमाटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इसके कई नुकसान (Tomato Side Effects) भी हो सकते हैं. जानिए अधिक मात्रा में टमाटर खाने से किन परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

ज्यादा टमाटर खाने से होते हैं ये नुकसान

रोजाना जरूरत से ज्यादा मात्रा में टमाटर खाने से किडनी में स्टोन (Kidney Stone) यानी पथरी बन सकती है. दरअसल टमाटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम (Calcium) और ऑक्जलेट (Oxalate) होते हैं, जो शरीर में अधिक मात्रा में मौजूद होते हैं. इन्हें आसानी से मेटाबॉलाइज (Metabolize) नहीं किया जा सकता है और न ही शरीर से निकाला जा सकता है. ये तत्व शरीर में जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी में स्टोन (Kidney Stone) बनने लगता है.

टमाटर में साल्मोनेला नामक बैक्टीरिया (Bacteria) होता है. जब यह शरीर में प्रवेश करता है तो इसके कारण डायरिया (Diarrhoea) भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें- Women Hygiene: सर्दियों में Intimate Hygiene को नजरअंदाज करना हो सकता है जोखिम भरा, जानिए कैसे रखें ख्‍याल

​लाइकोपेनोडर्मिया की हो सकती है समस्या

स्वास्थ्य संबंधी कई परेशानियों से बचने के लिए टमाटर का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए. लाइकोपेनोडर्मिया (Lycopenodermia) एक ऐसी समस्या है, जिसमें रक्त में लाइकोपीन की मात्रा बढ़ जाती है. इससे त्वचा बदरंग सकती है. लाइकोपीन आमतौर पर शरीर के लिए अच्छा होता है. लेकिन जब यह जरूरत से ज्यादा हो जाए तो ​लाइकोपेनोडर्मिया (Lycopenodermia) जैसी परेशानी होने लगती है.

टमाटर से आम है जोड़ों में दर्द

टमाटर का रोजाना 75 मिलीग्राम से अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायी माना जाता है. टमाटर के अधिक सेवन से जोड़ों में सूजन और दर्द हो सकता है. इसमें सोलेनिन नामक क्षार पाया जाता है. यह यौगिक ऊतकों में कैल्शियम (Calcium) का निर्माण करता है, जिसके कारण जोड़ों में दर्द और सूजन होती है.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 



Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: