Health

Research: Processed Food का गलती से भी न करें सेवन, हो सकती है मौत

नई दिल्ली. आज-कल हर किसी का शेड्यूल काफी बिजी हो गया है. इसकी वजह से शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखना एक बड़ी चुनौती बन गया है. शरीर को स्वस्थ (Healthy) रखने के लिए एक्सरसाइज (Exercise) के साथ-साथ हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का सेवन करना भी बेहद जरूरी होता है.

सेहत के लिए नुकसानदायक हैं प्रोसेस्ड फूड्स

आज-कल लोग प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Food) ज्यादा खाते हैं. प्रोसेस्ड फूड सेहत (Health) के लिए बहुत नुकसानदायक (Processed Food Side Effects) होते हैं. इसलिए इनका कम से कम सेवन करना चाहिए. प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Foods) का सेवन करने वाले लोगों पर हाल ही में एक रिसर्च (Research) आई है. जानिए रिसर्च की खास बातें.

यह भी पढ़ें- Clapping Benefits for Health: सेहत के लिए फायदेमंद है ताली बजाना, पेट और BP से जुड़ी समस्याएं होंगी दूर

प्रोसेस्ड फूड्स खाने से जल्दी हो सकती है मौत

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रीशन (American Journal Of Clinical Nutrition) में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पिज्जा (Pizza), बर्गर (Burger), स्नैक्स (Snacks) और केक (Cake) जैसे प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Food) के सेवन से हार्ट से संबंधित (Heart Diseases) बीमारियों का खतरा बढ़ता है. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोसेस्ड फूड्स खाने से समय से पहले ही व्यक्ति की मौत हो सकती है.

प्रोसेस्ड फूड्स खाने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां

इनसाइडर की रिपोर्ट (Insider Report) में भी प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Food) को लेकर चौंकाने वाली बातें कही गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार, इटली के शोधकर्ताओं ने 35 साल से ज्यादा उम्र के 24,324 पुरुष और महिलाओं के लाइफस्टाइल (Lifestyle) पर 10 साल तक नजर रखी. इस रिपोर्ट में सामने आया कि जो लोग प्रोसेस्ड फूड का सेवन करते थे, उन्हें कार्डियोवैस्कुलर रोग (Cardiovascular Disease), हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक (Stroke) का खतरा ज्यादा था.

वहीं, जो लोग प्रोसेस्ड फूड का सेवन नहीं करते थे, उन्हें यह खतरा कम था.

यह भी पढ़ें- Gas Home Remedies: पेट में गैस बनने की समस्या से हैं परेशान तो तुरंत बदलें अपनी ये आदतें

प्रोसेस्ड फूड खाने से हार्ट प्राब्लम की ज्यादा आंशका

रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोसेस्ड फूड्स (Processed Foods) खाने से शरीर एक दिन में 300 से 1200 कैलोरी (Calorie) इनटेक करता है. प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन करने वाले लोगों में हार्ट प्रॉब्लम (Heart Problem) की वजह से मरने की आशंका 58 फीसदी ज्यादा पाई गई. 

सेहत से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: