Health

Motion Sickness: सफर में क्यों आती है उल्टी? जानिए वजह और रामबाण इलाज, दोबारा न होंगे परेशान

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को कार या बस में सफर के दौरान में जी मचलाने और उल्टी (Tips To Prevent Motion Sickness) की शिकायत होती है. कई बार आपको सफर के दौरान न सिर्फ कुछ घंटों बल्कि तीन-चार दिनों तक चक्कर, घबराहट, जी मचलने या उल्टी जैसी समस्याएं (Motion Sickness Symptoms) होती हैं जिसे मोशन सिकनेस कहते हैं. अगर आप भी सफर करने से सिर्फ इसलिए डरते हैं, क्योंकि यात्रा के दौरान आपको उल्टी आती है. तो अब आपको इसके लिए घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. क्योंकि हम आपको बता रहे हैं. सफर में उल्टी की समस्या से निजात पाने के लिए ये 5 उपाय अपनाएं. इससे आपको उल्टी नहीं आएगी और आप अपने सफर का भरपूर आनंद ले पाएंगे. तो आइए जानते हैं इन उपायों ( Tips to Prevent Motion Sickness In Hindi) के बारे में. 

सफर मे क्यों आती है उलटी?

सफर मे उल्टी आने को मोशन सिकनेस (Motion Sickness Symptoms) कहते हैं. ध्यान रखें मोशन सिकनेस कोई बीमारी नहीं है बल्कि ये एक ऐसी स्थिति है जब हमारे दिमाग को भीतरी कान, आंख और त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं. इसमें सेंट्रल नर्वस सिस्टम कन्फ्यूज हो जाता है. लेकिन अगर आप थोड़ी सावधानी के साथ चलें तो मोशन सिकनेस से निजात पाना बेहद आसान है. सफर के दौरान (Motion Sickness Causes) इन बातों का रखें ख्याल-

इन पीछे की सीट से करें परहेज

अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है तो आप किसी भी बड़े वाहन की पीछे की सीट पर बैठने से परहेज करें. पीछे की सीट पर गति का एहसास अधिक होता है. इसी तरह आप कार में फ्रंट सीट पर ही बैठें.

किताब न पढ़ें 

सफर के दौरान उल्टी की समस्या रहने पर किताब बिल्कुल न पढ़ें. इससे आपके दिमाग को गलत संदेश मिलता है.

ताजी हवा 

अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो गाड़ी की खिड़की का शीशा खोल लें और बाहर की ओर मुंह करके बैठें. ताज़ी हवा मिलने से आप अच्छा महसूस करेंगे.

खाली पेट न करें सफर

लोगों में ये मिथ्य है कि खाली पेट सफर करने पर उल्टी नहीं होगी लेकिन, ये बिल्कुल गलत है. अक्सर जो लोग बिना कुछ खाए सफर पर निकल जाते हैं उन्हें मोशन सिकनेस अधिक होता है. लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं कि आप बहुत हेवी डाइट लें. घर से हल्की और हेल्दी डाइट लेकर ही निकलें. 

ये भी पढ़ें- ताउम्र रहना चाहते हैं Young तो रोजाना दूध के साथ करें इस एक चीज का सेवन, आयुर्वेद ने बताया अमृत

करें ये उपाय 

सफर के दौरान उल्टी की समस्या (Motion Sickness Treatment) रहने पर घर से निकलने से पहले कुछ आसान सी तैयारियां कर लें. ये आसान उपाय आपको इस समस्या से निजात दिलाएंगे. 

उपाय -1 
जब भी आप किसी सफर पर निकलें तो अपने साथ एक पका हुआ नींबू जरूर रख लें. जब भी आपका मन मतली सा लगे तो तुरंत इस नींबू को छीलकर सूंघे. इससे आपका मन फ्रेश होगा साथ ही ऐसा करने से उल्टी भी नहीं आएगी.

उपाय – 2 
लौंग को भूनकर पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें. जब भी सफर पर जा रहे हैं तो इसे साथ ले जाएं. उल्टी जैसा मन हो तो इसे सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ लें और चूसते रहें. 

उपाय- 3 
तुलसी के पत्ते चबाने से उल्टी नहीं आएगी. इसके अलावा एक बॉटल में नींबू और पुदीने का रस काला नमक डालकर रखें और सफर के दौरान इसे थोड़ा-थोड़ा पीते रहें.
 
उपाय- 4 
नींबू को काटकर, इस पर काली मिर्च और काला नमक छिड़क कर चाटें. इससे आपका मन ठीक रहेगा और उल्टी नहीं आएगी.
 
उपाय- 5 
अगर आप बस में सफर कर रहे हैं तो वहां बैठने से पहले एक पेपर बिछा लें फिर बैठें. इससे आपको उल्टी नहीं आएगी.

सेहत से जुड़े अन्य लेख के लिए यहां क्लिक करें 

VIDEO




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: