Health

Mediterranean Diet से जवान रहता है दिमाग, भरपूर फायदे के लिए इसके साथ न खाएं ये चीजें

नई दिल्ली: मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) दिमाग को जवान रखने में बेहद फायदेमंद है. एक रिसर्च में वैज्ञानिकों ने मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet Research) के उन सकारात्मक असर का खुलासा किया है, जो दिमाग पर पड़ते हैं. साथ ही उनका यह भी कहना है कि उसके साथ वेस्टर्न फूड (Western Food) को शामिल करने से बचना चाहिए क्योंकि उसके बाद यह नकारात्मक असर (Mediterranean Diet Side Effects) डाल सकता है.

क्या है मेडिटेरेनियन डाइट?

प्लांट बेस्ड डाइट को मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) कहा जाता है. इसमें हर तरह की सब्जियां, फल और अनाज (Whole Grains) शामिल होते हैं. नट्स और सीड्स से इस डाइट को बेहतर बनाया जाता है. इसको फॉलो करने वाले लोग अपना खाना सिर्फ ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में ही पकाते हैं.

मेडिटेरेनियन डाइट का हैरतअंगेज फायदा

शिकागो के रश यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर (Rush University Medical Center of Chicago) के वैज्ञानिकों ने मेडिटेरेनियन डाइट का हैरतअंगेज फायदा बताया है. वैज्ञानिक बताते हैं कि मेडिटेरेनियन डाइट लेने वाले लोगों का दिमाग अन्य के मुकाबले अधिक जवान रहता है. लेकिन यह असर तभी हो सकता है, जब सिर्फ इसी डाइट का इस्तेमाल किया जाए. इस डाइट में नाश्ते में एवोकाडो, अंडे, ताजे फल, फ्लैक्स सीड्स आदि लेने चाहिए.

यह भी पढ़ें- Processed Food खाने से हो सकती है आपकी मौत, Study में हुए बड़े खुलासे

मेडिटेरेनियन डाइट दिमाग को बनाता है जवान

इस रिसर्च के अनुसार, पश्चिमी डाइट के फूड्स जैसे पिज्जा, प्रोसेस्ड मीट और मिठाई को शामिल करने से मेडिटेरेनियन डाइट का नेगेटिव असर पड़ने लगता है यानी दिमाग संंबंधी समस्याएं होने लगती हैं. आपको बता दें कि इससे पहले की रिसर्च में मेडिटेरेनियन डाइट का इस्तेमाल वजन कम करने (Weight Loss) और दिमाग को तेज रखने के लिए मददगार (Mediterranean Diet Benefits) बताया जा चुका है. अब नई रिसर्च (Research) कहती है कि यह डाइट दिमागी उम्र की वृद्धि को स्लो कर देती है. 

पश्चिमी डाइट मिलाने से हो सकता उल्टा नतीजा 

इस रिसर्च में 1993-2012 तक 65 साल से ज्यादा उम्र के 5 हजार लोगों पर शोध किया गया था. इस दौरान खास फूड्स और दिमागी सेहत पर उसके प्रभाव का उन्होंने आंकलन किया. इस संकलित डाटा के नतीजे से पता चला कि जो लोग मेडिटेरेनियन डाइट के पाबंद रहे, उनके दिमाग अन्य के मुकाबले 6 साल तक ज्यादा जवान रहे. वहीं जिन लोगों ने पश्चिमी डाइट में पिज्जा, बर्गर जैसे ज्यादा फूड्स खाए, उनके दिमाग पर नेगेटिव प्रभाव पड़ा. 

यह भी पढ़ें- Vitamin C Side Effects: ज्यादा मात्रा में विटामिन सी लेने से Health को हो सकते हैं कई नुकसान

ये कॉम्बो हो सकता है नुकसानदेह 

आहार विशेषज्ञ और शोधकर्ता डॉक्टर पूजा अग्रवाल ने कहा, ‘मेडिटेरेनियन डाइट का बड़ा हिस्सा सब्जियों, फलों, मछली और अनाज पर आधारित होता है. यह इंसान की सेहत के साथ ही दिमाग को भी सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है. लेकिन जब उसके साथ तला खाना, मिठाई, रिफाइन्ड अनाज, लाल मांस और प्रोसेस्ड मांस शामिल किया गया तो हमने देखा कि डाइट का मेडिटेरेनियन हिस्सा खाने के फायदे कम हो गए.’

उन्होंने इस रिसर्च के नतीजे के बाद सलाह दी कि मेडिटेरेनियन डाइट का फायदा उठाने के लिए प्रोसेस्ड फूड्स और अन्य गैर सेहतमंद फूड्स, जैसे तले हुए भोजन और मिठाई के सेवन को सीमित करना होगा.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: