Tech

IIT दिल्‍ली ने किया Vegetarian Egg का आविष्‍कार, अब शाकाहारी लोगों को नहीं होगी परेशानी

नई दिल्‍ली: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के छात्रों ने अद्भुत आविष्कार किया है. इनके द्वारा संयंत्र (Plant) आधारित नकली अंडे (Fake Egg) का आविष्कार किया गया है. आईआईटी दिल्ली के छात्रों द्वारा बनाया गया यह नकली अंडा आहार और प्रोटीन (Protein) की जरूरतों को पूरा करता है. साथ ही सेहत (Health) के सभी जरूरी मानकों पर भी खरा उतरता है.

खास बात यह है कि आईआईटी दिल्ली द्वारा बनाया गया यह नकली अंडा (Mock Egg) खाने में बेहद स्वादिष्ट है और पूरी तरह से शाकाहारी (Vegetarian Egg) है.

आविष्कार के लिए मिला पुरस्कार

अपने इसी आविष्कार के लिए आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) ने इनोवेट्स फॉर एसडीजी प्रतियोगिता (Innovations For SDG Competition) में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया है. यह प्रतियोगिता यूएनडीपी (यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम, UNDP) एक्सेलेरेटर लैब इंडिया द्वारा आयोजित की गई थी.

यह आविष्कार आईआईटी दिल्ली के सेंटर फॉर रूरल डेवलपमेंट एंड टेक्नोलॉजी (Center for Rural Development and Technology) की प्रोफेसर काव्या दशोरा (Kavya Dashora) ने किया है.

यह भी पढ़ें- इस मामले में इंसानों से ज्यादा समझदार हैं चींटियां, Research में हुआ बड़ा खुलासा

5000 अमेरिकी डॉलर की सम्मान राशि 

गौरतलब है कि जर्मनी (Germany) के आर्थिक सहयोग और विकास की प्रमुख क्रिस्टी ने आईआईटी दिल्ली को इस अद्भुत आविष्कार के लिए सम्मान से पुरस्कृत किया है. इसकी सम्मान राशि पुरस्कार में 5000 अमेरिकी डॉलर शामिल हैं. अपने इस आविष्कार के लिए आईआईटी दिल्ली को ऑनलाइन सम्मानित किया गया है.

यह भी पढ़ें- जानिए, कब तक धरती पर जीवन कायम रख पाएगी पृथ्वी की कोर!

प्रोटीन की जरूरतों को करता है पूरा 

यूएनडीपी के अनुसार, मॉक एग (Mock Egg) इनोवेशन एक परफेक्ट इनोवेशन है. यह नकली अंडा प्रोटीन की जरूरतों को पूरा करता है. यह स्वास्थ्य जागरूकता के प्रति भी सतर्क है. शाकाहारी पदार्थों से बनाया गया यह नकली अंडा भूख और अच्छे स्वास्थ्य की अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करता है.

शाकाहारियों के लिए स्पेशल वेज एग 

इस नकली अंडे का आविष्कार करने वाली प्रो. काव्या दशोरा ने कहा कि ये नकली अंडे, प्रोटीनयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मछली और चिकन से मिलते-जुलते हैं. इसका आविष्कार कुपोषण दूर करने और स्वच्छ प्रोटीन के उद्देश्य से किया गया है. यह शाकाहारी लोगों के लिए प्रोटीनयुक्त भोजन (Vegetarian Egg) है.

मॉक एग को बहुत ही सरल तरीके से खेत में विकसित किया गया है. यह असली अंडे की तरह प्रोटीन का राजा है. सिर्फ इतना ही नहीं, यह दिखने और स्वाद में भी अंडे जैसा है.

आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों का चमत्कार 

आपको बता दें कि अंडे के अलावा आईआईटी दिल्ली के वैज्ञानिकों ने चिकन के लिए मांस के एनालॉग (Analog) भी विकसित किए हैं. फल और सब्जियों का उपयोग कर पौधे के स्रोतों से मछली उत्पादों का परीक्षण किया गया है. दरअसल IIT के वैज्ञानिक शाकाहारी लोगों के लिए हेल्दी फूड (Healthy Food) तैयार करने के लिए काफी एक्टिव हैं.

विज्ञान से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: