National

छह देशों को आज से कोरोना वैक्सीन भेजेगा भारत

भारत ने मंगलवार को छह देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की घोषण की। भारत ने कहा कि भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स को कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी से निपटने के लिए राहत सामग्री के तहत बुधवार से वैक्सीन उपलब्ध कराना शुरू कर दिया जाएगा।

साथ ही श्रीलंका, अफगानिस्तान और मारीशस को भी आवश्यक नियामक मंजूरी मिलने के साथ ही वैक्सीन का शिपमेंट भेज दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक ट्वीट में कहा, भारत वैश्विक समुदाय की स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए ‘दीर्घकालिक भागीदार’ बनकर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा है। कई देशों को वैक्सीन की सप्लाई बुधवार से शुरू कर दी जाएगी और आने वाले दिनों में इसमें और नाम जुड़ जाएंगे।

उधर, विदेश मंत्रालय ने कहा, भारत सहयोगी देशों को आने वाले सप्ताहों और महीनों में अपनी घरेलू जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कोविड-19 वैक्सीन की आपूर्ति चरणबद्ध तरीके से करेगा।

भारत को विभिन्न पड़ोसी व अहम सहयोगी देशों से अपने यहां निर्मित वैक्सीन की सप्लाई करने का आग्रह मिला है। इन आग्रहों और समस्त मानवता की कोरोना महामारी से लड़ाई में अपनी दवा उत्पादन व वितरण क्षमता के जरिये मदद करने की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखकर वैक्सीन सप्लाई का निर्णय लिया गया है।

भूटान, मालदीव, बांग्लादेश, नेपाल, म्यांमार और सेशल्स को 20 जनवरी से राहत सामग्री के तौर पर वैक्सीन सप्लाई शुरू कर दी जाएगी।

भारत की ओर से बांग्लादेश को 20 लाख कोरोना वैक्सीन का तोहफा
भारत सहित दुनिया के अधिकतर देश महामारी को खत्म करने के लिए अपने-अपने देशों में वैक्सीनेशन का प्रोग्राम चला रहे हैं। इस बीच भारत ने बांग्लादेश को भी कोरोना वैक्सीन मुफ्त में देने की तैयारी कर रहा है।

बांग्लादेश के स्वास्थ्य मंत्री जाहिद मलिक ने इस बात की पुष्टि करते हुए बताया कि हमें भारत की तरफ से उपहार के रूप में भारी मात्रा में कोरोना वैक्सीन की डोज मिलने वाली है। भारत पहले चरण में 20 जनवरी को स्पेशल प्लेन से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की 20 लाख डोज बांग्लादेश भेज सकता है।

बांग्लादेशी अखबार ढाका ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत से एक विमान वैक्सीन की खेप लेकर बुधवार को ढाका के शाहजलाल एयरपोर्ट पर उतरेगा। ये सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविशील्ड होगी।

Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: