Health

क्या आप भी सोते हैं पेट के बल? तुरंत छोड़ें ये आदत वरना हो सकती हैं गंभीर परेशानियां

नई दिल्ली. स्वस्थ और सेहतमंद (Healthy) रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है. स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद (Sleep) लेने के अलावा सही पोजिशन में सोना भी काफी अहमियत रखता है. ज्यादातर लोगों को पेट के बल सोने की आदत होती है, क्योंकि पेट के बल सोने से काफी आराम मिलता है.

पेट के बल सोने से होने वाली परेशानियां 

पेट के बल सोने से सेहत (Health) पर काफी बुरा असर पड़ता है. अगर आपको भी पेट के बल सोने की आदत है तो आज ही अपनी इस आदत को छोड़ दें. आज हम आपको पेट के बल सोने से होने वाली परेशानियों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें- क्या आपके फलों पर Sticker लगे हैं? जानिए Fruit Labels की सच्चाई

जोड़ों और पीठ पर पड़ता है बुरा असर

पेट के बल सोने से धीरे-धीरे जोड़ों (Joint Pain), गर्दन (Neck Pain) और पीठ (Back Pain) में दर्द होने लगता है. जिसका आपके स्वास्थ्य (Health) पर बुरा असर पड़ता है. दर्द (Pain) की वजह से रात को नींद भी पूरी नहीं हो पाती है और आप अगले दिन थका-थका महसूस करने लगते हैं.

गर्दन में रहने लगता है दर्द

पेट के बल सोने से आपकी गर्दन में दर्द (Neck Pain) होने लगता है. दरअसल, पेट के बल सोने से सिर और स्पाइन सीध में नहीं रहते हैं.

यह भी पढ़ें- Pillow Side Effects: गलती से भी तकिया लेकर न सोएं, बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

सिर में होता है तेज दर्द

पेटे के बल सोने से सिर में दर्द (Headache) की समस्या होने लगती है. पेट के बल सोने से गर्दन मुड़ जाती है, जिसकी वजह से सिर तक खून का संचार (Blood Circulation) ठीक से नहीं हो पाता है और फिर सिरदर्द रहने लगता है.

पेट रहने लगता है खराब

पेट के बल सोने से पाचन क्रिया (Digestion Process) पर काफी असर पड़ता है. इस पोजिशन में सोने (Sleeping Position) से खाना पच नहीं पाता है, जिसकी वजह से गैस, कब्ज और पेट दर्द की शिकायत रहने लगती हैं.

सेहत से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: