Breaking News

कोरोना टीकाकरण: पांचवें दिन 20 राज्यों में 1.12 लाख लोगों को लगा टीका

कोरोना टीकाकरण के पांचवें दिन बुधवार को देश के 20 राज्यों में टीका सत्र आयोजित किए गए। इस दौरान 1,12,007 लोगों ने टीका की डोज ली है। इसी के साथ ही 16 जनवरी से शुरू हुए कोरोना टीकाकरण में अब तक करीब आठ लाख लोगों को टीका लग चुका है।

बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव डॉ. मनोहर अदनानी ने बताया अब तक देश में 14,199 सत्र हो चुके हैं जिसके तहत 7,86,842 लोगों को टीका लगाया जा चुका है। इससे पहले बीते मंगलवार तक देश में 6,74,835 लोगों को टीका लगाया गया था। 

आंकड़ों के अनुसार आंध्र प्रदेश में 22,548, बिहार 38, छत्तीसगढ़ 5,219, हरियाणा 1,192, हिमाचल प्रदेश 45, झारखंड 2,779, कर्नाटक 36,211, केरल 262, लद्दाख 108, मध्यप्रदेश 6731, महाराष्ट्र 16,261, मणिपुर 334, मेघालय 311, मिजोरम 417, नागालैंड 447, ओडिशा 7,891, पंजाब 2,003, सिक्किम 80, तमिलनाडु 6,834 और पश्चिम बंगाल में 2,296 लोगों को टीका दिया गया। जबकि बाकी राज्यों में बुधवार को टीकाकरण नहीं किया गया। मंत्रालय के अनुसार हर राज्य में टीकाकरण अलग अलग दिनों में किया जा रहा है। 

टीका लगने के बाद 10 हुए भर्ती, सात डिस्चार्ज, दिल्ली में सबसे ज्यादा
टीका लगने के बाद देश के छह राज्यों में 10 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें सबसे ज्यादा दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराने की नौबत आई है। हालांकि 10 में से अब तक सात लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।

अभी फिलहाल तीन मरीज अलग-अलग राज्यों में उपचाराधीन हैं। मंत्रालय के अनुसार उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में एक-एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था जिन्हें डिस्चार्ज किया जा चुका है। राजधानी दिल्ली में चार मरीजों को भर्ती कराया जिनमें से केवल एक मरीज अभी राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में उपचाराधीन है। क

र्नाटक में दो में से एक मरीज को डिस्चार्ज कर दिया गया है। जबकि दूसरा मरीज अभी भी निगरानी में है। ठीक इसी तरह पश्चिम बंगाल में जंगीपुरा इलाके में एक मरीज को भर्ती किया है। मंत्रालय के मुताबिक अभी तक टीका लगने के बाद एक भी गंभीर दुष्प्रभाव का मामला सामने नहीं आया है।

टीका लेने के बाद देश में चार मौतें, सभी की वजह अलग अलग
टीकाकरण को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि देश में अब तक चार लोगों की मौत हुई है जिन्होंने कोरोना वायरस का टीका लगवाया था। हालांकि इनमें से एक भी मौत टीका लगने की वजह से नहीं हुई है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में जिस व्यक्ति की मौत हुई है पोस्टमार्टम में उसकी वजह कार्डियो पल्मोनरी डिजीज सामने आई है।

इसके अलावा कर्नाटक के बेल्लारी और शिवमोगा में एक-एक मौत हुई है लेकिन यहां भी मौत की वजह टीका नहीं है बल्कि मायोकार्डियल इनफ्रेक्शन की वजह से मौत हुईं हैं। इनके अलावा चौथी मौत तेलंगना के निर्मल इलाके में सामने आई है। अभी मृतक के पोस्टमार्टम की रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई है।

हर दिन समीक्षा करेंगे जिला प्रशासन
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए हैं कि उनके यहां जिला वार समीक्षा हर दिन की जाएगी। टीकाकरण के दौरान प्राप्त अनुभवों को लेकर जिलाधिकारी और जिला टीकाकरण अधिकारी के साथ यह बैठक होगी।

इसमें टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए क्या सुधार किए जा सकते हैं? इस पर भी फैसले लिए जाएंगे। इसके अलावा कोल्ड चैन से संबंधित मुद्दे भी इस बैठक की चर्चा में शामिल होंगे।

हर पहली डोज लगने के बाद भी मिलेगा सर्टिफिकेट
स्वास्थ्य मंत्रालय के अपर सचिव डॉ. मनोहर अदनानी ने बताया कि को-विन एप में नए बदलाव किए गए हैं। इसके तहत अब पहली डोज लेने के बाद प्रोविजनल सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि दूसरी डोज लगने के बाद अंतिम सर्टिफिकेट दिया जाएगा।

को-विन एप पर जो बदलाव किए हैं उसके तहत लाभार्थी का फोन नंबर के जरिये नाम और पहचान पता लगाया जा सकता है। हर दिन बेहतर टीकाकरण के लिए यह बदलाव किए हैं।

Source link

arvind007

News Media24 is a Professional News Platform. Here we will provide you National, International, Entertainment News, Gadgets updates, etc. 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: